Home Loan: समय पर नहीं चुकाई EMI तो घर की नीलामी कर सकता है बैंक कैसे बचे

0
what-will-happen-if-emi-is-not-paid-in-home-loan

Home Loan: जैसा की आप सब जानते है की किसी भी प्रकार का Loan हो अगर उसकी EMI समय पर नहीं चुकाते है तो Civil की स्थिति खराब हो जाती है जिसकी वजह से हमारा Credit Score काफी निचे घिर जाता है, जिसके बाद हमें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। EMI समय पर नहीं भरने से बाद में हमें कहीं दूसरी bank से Loan लेने में भी काफी समस्याएं आती है।

जब व्यक्ति को जरूरत होती है तब हर व्यक्ति यह ख्वाब देखता है की उसका खुद का एक घर हो जिसके लिए व्यक्ति को कहीं से बड़ा कर्ज लेना पड़ता है। ऐसे में जब शुरुआत में व्यक्ति की स्थिति सही होती है तो वह Loan लेने के शुरूआती EMI तो समय पर भर देता है लेकिन कुछ महीनो या वर्ष बाद व्यक्ति की स्थिति खराब होने के कारण वे EMI समय पर भर नहीं पाता है जिसके बाद व्यक्ति को बैंक से बार बार चेतावनी मिलती रहती है।

जब आप Bank दौरा भेजी गयी बार बार चेतावनी के बाद भी EMI नहीं चुकाते है तो Bank आपको डिफॉल्टर List में डाल देता है, जिसके बाद आपको कहीं सारी समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है। जब आप डिफॉल्टर लिस्ट में चले जाते है तो सबसे पहले आपका Civil Score नेगेटिव हो जाता है उसके बाद आपको Credit Card मिलने में भी बहुत Problems आती है।

RBI के मुताबिक़ जब आप लगातार 3 महीनो तक Loan की Emi नहीं चुकाते है तो Bank आपको लीगल नोटिस भेजता हैं। उसके बाद Bank आपसे Loan की Emi सेटलमेंट की बात करने लगता है। यह प्रक्रिया 60 दिन के भीतर होती है।

अगर आप इन 60 दिन के अंदर अपना Loan EMI नहीं चुकाते है तो Bank को आपकी Property या जमीन पर हक़ मिल जाता है। जिसके बाद Bank आपकी Property की नीलामी की शुरुआत भी कर देता है इसके बाद आपको Bank फिर से एक नोटिस भेजता है यह बैंक का आखिरी कदम है जिसमे लिखा होता है बैंक आपके Property की नीलामी कर रहा है और आपकी प्रॉपर्टी की इतनी कीमत है इसके साथ ही उस नोटिस में तारीख में मेंशन होती है।

Home Loan में EMI नहीं चुकाने पर क्या होगा

Previous articleATM Se Paise Kaise Nikale – ATM से पैसे कैसे निकाले जाने
Next articleकैसे बनाए असली साग पनीर: सबसे आसान, सबसे स्वादिष्ट रेसिपी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here