कैसे बनाए असली साग पनीर: सबसे आसान, सबसे स्वादिष्ट रेसिपी

0
kaise-banaye-saag-paneer

साग पनीर तले हुए पनीर पनीर के क्यूब्स के साथ पके हुए पालक का एक क्लासिक भारतीय व्यंजन है। क्रीम या नारियल के दूध के साथ गाढ़ा, यह एक हार्दिक और भरने वाला शाकाहारी भोजन है।

साग पनीर क्या है?

साग एक सूखा पालक है जिसे नमकीन दही (भारत में पनीर कहा जाता है) के मिश्रण में भून लिया जाता है। इस व्यंजन के लिए हर घर का अपना मसाला मिश्रण होता है: घी से जीरा तक अजवाइन से लेकर कसूरी मेथी (भारतीय करी पेस्ट बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक पूरी जड़ी बूटी)। साग पनीर दुनिया भर के भारतीय रेस्तरां में एक लोकप्रिय व्यंजन है। यह एक पारंपरिक भारतीय रेसिपी है जिसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। पनीर + पालक = साग आप ताजा या फ्रोजन पालक का उपयोग करके साग पनीर बना सकते हैं। और चूंकि पनीर नमकीन है, ताजा पालक नमकीन होगा, इसलिए आपको डिश को सीज़न करने के लिए अधिक दूध या क्रीम का उपयोग करना होगा। पनीर और पालक को एक बर्तन में घी या जैतून के तेल के साथ एक साथ भूनते हैं। जब प्याज सुनहरा हो जाए तो पनीर और पालक परोसने के लिए तैयार हैं। इसे बनाने के दो पारंपरिक तरीके हैं।

साग पनीर कैसे बनाये

1. पालक को ४ कप पानी में लगभग ५ मिनट तक उबालें, पानी निथार लें, पालक को ठंडा करें, फिर उसकी नमी को निचोड़ लें। 2. इसे ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में पानी, क्रीम, दही और 3 बड़े चम्मच के साथ रखें। क्रीम पनीर का। लगभग 2 मिनट के लिए ब्लेंड करें, आवश्यकतानुसार ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर के किनारों को खुरचें। 3. सीताफल, चिव्स, नमक, लाल मिर्च के गुच्छे, हल्दी और लाल मिर्च डालें। किनारों को खुरचें और फिर से ब्लेंड करें। यदि आवश्यक हो तो थोड़ा और जीरा और कुछ काली मिर्च के साथ सीजन। 4. पनीर बनाते समय प्यूरी को गर्म रखें. 5. पनीर की शीट को 6 या 8 टुकड़ों में काटकर लच्छेदार कागज़ की शीट पर रख दें। हो सके तो पनीर को रात भर या जब तक आप इसका इस्तेमाल करने के लिए तैयार न हों, तब तक फ्रिज में रख दें। 6. मध्यम आँच पर एक छोटी कड़ाही गरम करें। एक बड़ा चम्मच जोड़ें।

साग पनीर के क्या फायदे हैं?

१) यह एक हार्दिक और भरपुर शाकाहारी भोजन है २) बनाने में आसान ३) यह स्वस्थ है साग पनीर क्या है? साग पनीर एक पालक है जिसे प्याज, टमाटर और दही के साथ पकाया जाता है। आप सब्जियों को भून सकते हैं या डिश में डालने के लिए बैटर बना सकते हैं ताकि यह फूला हुआ हो। पालक और पनीर को एक साथ पकाने के लिए: आपको आवश्यकता होगी: हरा प्याज (सफेद और हरा भाग) प्याज टमाटर का पेस्ट मैदा मेथी दाना (हिंग) नारियल का दूध नमक पनीर (ताजा पनीर) प्रामाणिक साग पनीर कैसे बनाएं: आसान, सर्वश्रेष्ठ पकाने की विधि नारियल का दूध शलोट साग (पालक) तैयारी का समय: १० मिनट पकाने का समय: ३० मिनट परोसता है: ४ १. साग पनीर एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो बनाने में आसान और स्वाद में बहुत अच्छा होता है। 2. यह नुस्खा बहुत ही बुनियादी है और यदि आप पनीर के विचार के लिए नए हैं, तो इस तरह की पनीर डिश एक अच्छी शुरुआत है। 3.

साग पनीर रेसिपी

हालाँकि इसे भारतीय माना जा सकता है, लेकिन यह व्यंजन भारतीय उपमहाद्वीप का मूल निवासी नहीं है। यह वास्तव में एक कॉन्टिनेंटल डिश है, जिसे पारंपरिक रूप से फ्रांस और जर्मनी में तैयार किया जाता है (जहां इसे गैम्बरेल कहा जाता है)। साग पालक में बदल जाता है, और इस प्रकार साग पनीर ताजा पालक के साथ बनाने के लिए एक महान नुस्खा है, लेकिन जमे हुए या डिब्बाबंद पालक के साथ एक त्वरित और आसान संस्करण भी बनाया जा सकता है। यह बहुत बहुमुखी भी है, आप हार्दिक भोजन के लिए आलू, दाल, छोले, मटर या पनीर के टुकड़े डाल सकते हैं। सामग्री: 1-2 कप कटा हुआ पालक 1 कप पनीर क्यूब्स 1/2 कप वेजिटेबल स्टॉक 2 चम्मच मक्खन 1 चम्मच नींबू का रस स्वादानुसार नमक विधि: 1. पालक के पत्तों को अच्छी तरह धो लें, सुनिश्चित करें कि वे नरम हैं। 2. पालक को छील कर काट लें. 3.

निष्कर्ष

अगर एक चीज है जिस पर हम सभी सहमत हो सकते हैं, वह यह है कि सही सॉसेज या मांस खरीदना एक कठिन काम है। लेकिन इसे ठीक से पकाना एक और कहानी है। यदि आप अद्भुत सॉसेज या वास्तव में मजबूत, भावपूर्ण बेकन की तलाश में हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। आप तलने के लिए अपना घर का बना बियर बैटर भी बना सकते हैं, जैसा कि मैंने इन अद्भुत बफ़ेलो पुल्ड पोर्क बाइट्स के लिए किया था। आप बियर में कुछ सब्जियां भी भून सकते हैं और परिणामस्वरूप बियर ग्रेवी को डुबकी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप अतिरिक्त मील जाना चाहते हैं, तो आप अपने स्वयं के सॉसेज भी बना सकते हैं, जैसे कि ये स्मोकी बीबीक्यू बेकन मैक ‘एन’ चीज़ सॉसेज गॉरमेट ग्रब से। मैंने अपनी खुद की मसालेदार सब्जियां भी बनाई हैं, जैसे कि ये पेस्टो स्वीट अचार मूली और अजवाइन की छड़ें। एशियाई भोजन के स्वाद ने भी भारतीय मेनू में प्रवेश किया है।

Previous articleHome Loan: समय पर नहीं चुकाई EMI तो घर की नीलामी कर सकता है बैंक कैसे बचे
Next articleCredit Card की सहायता से UPI पेमेंट कर पाएंगे, तीन बैंक ने कस्टमर्स को सबसे पहले दी ये सुविधा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here